मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना MP : अब किसानो मिलेंगे 10 हज़ार सालाना

क्या है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 

मध्यप्रदेश सरकार ने उपचुनाव होने से पहले किसान मुद्दे पर बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेला है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि अब मध्यप्रदेश के किसानों को प्रत्येक साल 10 हजार रु. की आर्थिक मदद की जाएगी। 



मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना MP
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना MP


मुख्यमंत्री कल्याण स्कीम के तहत किसानों को दो किस्तों में 4000 ₹ . मिलेंगे। जबकि पीएम सम्मान निधि योजना के तौर पर किसानों को 6 हजार रु. मिलते है। अर्थात मध्यप्रदेश के किसानों को pm kisaan सम्मान निधि योजना में अब 6 हज़ार की जगह 10,000 ₹ दिए जायँगे । 
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना MP


वही किसान एक तरफ सरकार के कृषि विधेयक का विरोध कर रहे इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सबका साख सबका विकास कार्यक्रम में किसान कल्याण योजना की घोषणा कर दी है ।


मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ कैसे लें 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आपको pm किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर आपका इस योजना में पहले से रजिस्ट्रेशन है तो आपको कुछ करने की जरुरत नही है अब आपके खाते में 6 हजार की जगह 10 हज़ार ₹ खाते में आएंगे ।

"प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को जो  ₹2-2 हजार की तीन किस्तों में ₹6000 मिलते हैं उसमें अब मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत ₹2-2 हजार की दो किस्तें और जोड़कर साल के ₹10 हजार देंगे: सीएम श्री Shivraj Singh Chouhan" 

सीएम ने भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में कृषकों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण देने हेतु सहकारी बैंकों को 800 करोड़ की राशि का अंतरण कर किसानों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सहकारिता भारत का मूल भाव है। सबके मंगल और कल्याण तथा वसुधैव कुटुम्बक का भाव ही सहकारिता है। हम किसानों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं। हमने शून्य ब्याज दर पर ऋण की योजना को फिर से लागू किया। किसान सम्मान निधि और बीमा योजना का पूरा हितलाभ दिया। खाद्यान्न उपार्जन कर 27 हजार करोड़ से अधिक भुगतान किया। हम 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

इस जानकरी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना MP को किसानो के साथ जरूर शेयर करे शेयर करने के लिए Whatsapp बटन पर क्लिक करें .

इसे भी पढ़े

Custom Hiring Center - 2021 योजना खरीदें 50 लाख के कृषि यंत्र सरकार देगी 80% तक सब्सिडी



Comments