MP E Uparjan 2020- 21 पोर्टल पर धान का ऑनलाइन Registration करना सीखें

MP E Uparjan 2020- 21 पोर्टल पर धान का ऑनलाइन Registration  कैसे करे?


प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी मध्यप्रदेश की सरकार प्रदेश के किसानों की खरीफ विपरण वर्ष 2020 -21 में समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटे अनाज जैसे ज्वार बाजरा के उपार्जन हेतु किसान पंजीयन की प्रक्रिया प्रारम्भ कर रही है।  मध्यप्रदेश के किसान अपना ऑनलाइन पंजीकरण मोबाइल के माध्यम से करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे ।

mp euparjan में Registration करने हेतु आवश्यक दस्ताबेज -



1. आधार कार्ड
2. बही खाता बुक
3. समग्र ID नंबर
4. बैंक पासबुक
5. मोबाइल नंबर

सर्वप्रथम आवेदक को MP e uparjan की Official Website  www.mpeuparjan.nic.in पर जाना होगा ।  official website की लिंक बीच में दी गयी है website पर जाने के बाद आपके सामने euparjan का होम पेज खुल जायेगा ।



 इस होम पेज पर आपको “खरीफ 2020 -21” का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा । विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल पर आगे का पेज खुल जायेगा । जैसा की फोटो में दिखाया गया है।




इस पेज पर आपको “खरीफ उपार्जन वर्ष 2020-21 हेतु किसान पंजीयन आवेदन“ के विकल्प पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपके मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर एक और नया पेज खुलेगा। यहां आपको कुछ आवश्यक दिशा निर्देश दिखाई देंगे जैसा कि फोटो में दिया गया है।



इसके बाद दिए गए सभी निर्देश को ध्यानपूर्वक पढ़े और फिर आपको  अपना मोबाइल नंबर, किसान कोड या Samagra ID डालनी होगी इसके पश्चात् आपको Search  के बटन पर क्लिक करना है।

Search के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगले पेज पर पंजीकरण फॉर्म खुलेगा।इस पंजीकरण फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे अपना बैंक खाता नंबर और ifsc Code, भूमि के स्वामित्व का विवरण और अनाज खरीद केंद्र का विवरण आदि  दर्ज करना होगा। जानकारी को भरने के बाद दोबारा जरूर चेक कर लें ।

सही जानकरी भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है । Registration Complete होने के बाद आपको तुरंत अपने मोबाइल नंबर पर registration Number और Receipt Number मिल जाएगी। इस प्रकार आपका MP euparjan portal पर registration पूर्ण हो जायेगा।

जो नंबर आपको मिला है उसे संभाल कर रखे इस पावती संख्या से ही आप अपने अनाज को अनाज खरीद केंद्र पर ले जा सकेंगे और बेंच सकते है ।

Mobile App के द्वारा MP euparjan पर registration कैसे करें -

सबसे पहले आपको मोबाइल के google Play store पर जाना होगा । उसके बाद आपको यहाँ  “mp Kisan App” लिखकर search करें।

इसके बाद आपको MP kisan App को डाउनलोड करें और मोबाइल में install करना होगा।

इस प्रकार इस  की मदद से   आप खरीफ सहित अन्य सभी फसलों के लिए पंजीकरण करा सकते है

आप eparjan portal  पर जाकर भी  अपना मोबाइल नंबर और समग्र  आईडी नंबर डालकर mobile app डाउनलोड करने के लिए Linkप्राप्त कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश में mp euparjan पर Registration की date 15/09/2020 से  15/10/2020 तक रहेगी।

agricultureuse की जानकारी अपने किसान साथिओ के साथ जरूर Share करें। 

Comments